How to increase internet speed on android 100% | How to increase mobile data speed

Share:

नमस्कार दोस्तों,

आपका हमारे वेबसाइट Sur Sarita techknow में स्वागत है, आज की इस पोस्ट में मैं आपको यह बतानें वाला हूँ की अपने android phone का इन्टरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं, How to increase internet speed on android In Hindi, How to increase mobile data speed.

How to increase internet speed on android, How to increase mobile data speed In Hindi

आज-कल मोबाइल फ़ोन की इन्टरनेट स्पीड को लेकर बहुत लोग परेशान रहतें है की इन्टरनेट स्पीड को कैसे increase  ( How to increase internet speed on android ) अर्थात बढाएं | 

How to boost internet speed on android In Hindi

अब जब हम जानते हैं कि Internet speed सामान्य से धीमा क्यों हो जाता हैं, तो आइए जानतें हैं how to increase internet speed on android. निम्नलिखित ट्रिक्स आज़माएं और देखें कि क्या वे आपकी डेटा स्पीड बढ़ाते हैं। यदि हां, तो आप ख़ुशी से वापस ब्राउज़िंग, देखने और गेमिंग का मजा ले सकते हैं।

  • यहाँ, हम आपको how to boost internet speed on android In Hindi छः सबसे आसन व बेस्ट तरीके  बताएँगे।

How to increase internet speed on android In Hindi Step

1. Restart your phone

एक रीस्टार्ट से ही अपनी सोच से ज्यादा समस्याओं को हल कर सकतें हैं। आप अपने android phone का इन्टरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं, How to increase internet speed on android.

अपने एंड्रॉइड फोन को रीस्टार्ट करने के लिए, पावर बटन दबाए रखें, और पॉवर ऑफ और रीस्टार्ट करनें के लिये एक विकल्प आएगा उसपर क्लिक करके फोन को रीस्टार्ट कर लें। उम्मीद है आपकी समस्या हल हो गई होगी | यदि नहीं तो next ट्रिक पढने के लिए निचे आयें |

How to increase internet speed on android
How to increase internet speed on android

How to increase internet speed on android Step

2. Activate and deactivate Airplane Mode

अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करने के समान, Airplane Mode को चालू या बंद करना भी आपके डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को रीसेट कर सकता है। Airplane Mode आपके मोबाइल डेटा और वाई-फाई कनेक्शन सहित आपके फोन की वायरलेस क्षमताओं को निष्क्रिय कर देता है। इसे चालू करें, फिर इसे वापस बंद करें, और देखें कि क्या आपका इंटरनेट स्पीड तेज़ हो गया है।

यदि ऐसा है, तो आपको सफलतापूर्वक पता चला है अपने android phone का इन्टरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं, How to increase mobile data speed.

How to activate Airplane Mode

आपके पास कौन सा Android डिवाइस है, इसके आधार पर यह प्रक्रिया थोड़ी भिन्न हो सकती है। लेकिन सामान्य तौर पर, अपनी मूल सेटिंग्स 

तक पहुंचने के लिए ऊपर से नीचे स्वाइप करें। Airplane Mode को सक्रिय करने के लिए हवाई जहाज (Airplane) के आइकन पर टैप करें |

 

How to increase internet speed on android
How to increase mobile data speed

Reset your network settings

कभी-कभी आपके फोन की नेटवर्क सेटिंग्स मिश्रित हो सकती हैं, जो आपके इंटरनेट कनेक्शन पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। यदि आपका फ़ोन 4G है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह 3G या 2G पर अटका हुआ है, तो यह आपकी परेशानी का कारण हो सकता है।

  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप बहुत भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में 4G नेटवर्क पर हैं, तो कभी-कभी कनेक्शन सभी ट्रैफ़िक को संभालने के लिए संघर्ष कर सकता है।

 

ऐसे मामलों में, कम बिजी 3G नेटवर्क पर स्विच करने से वास्तव में चीजों को गति मिल सकती है।अपनी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करने से आपके फोन की इंटरनेट स्पीड उनकी डिफ़ॉल्ट स्थिति में लौट आती है, जिससे आपका फोन “start from scratch” हो सकता है – फिर आप 4G चुन सकते हैं या आपकी स्थिति के अनुसार 3G।

लेकिन अपने संग्रहीत वाई-फाई पासवर्ड और अन्य सहेजे गए जानकारी को फिर से दर्ज करने के लिए तैयार रहें, क्योंकि यह सब रीसेट के हिस्से के रूप में साफ हो जाएगा।

3. How to reset your network settings

नेटवर्क रीसेट करने का तरीका आपके फ़ोन के आधार पर भिन्न हो सकता हैं।

1. अपने डिवाइस सेटिंग्स मेनू को खोलें और सिस्टम को चुनें (इसे अन्य एंड्रॉइड डिवाइस पर General Management कहा जा सकता है)।

2. Advanced को चुनें

3. रीसेट विकल्प चुनें (इसे रीसेट नेटवर्क सेटिंग्स कहा जा सकता है)।

4. Reset Wi-Fi, mobile & Bluetooth को छुएँ।

5. स्क्रीन के नीचे स्थित रीसेट सेटिंग्स को छुएँ, और फिर कंफ़र्म बटन पर टैप करें।

How to increase internet speed on android

4. Find the top mobile data–draining apps

यहां तक कि जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब भी एक ऐप आपको धीमा कर सकता है। कई ऐप बैकग्राउंड में Active रहते हैं, सिस्टम रिसोर्स, स्टोरेज स्पेस और बैंडविड्थ के साथ डेटा की खपत करते हैं। ये ऐप्स आपके डेटा को चुपचाप चुरा रहें है।

How to find data-draining apps

1. सेटिंग्स खोलकर नेटवर्क और इंटरनेट चुनें। फिर मोबाइल नेटवर्क का चयन करें।

2. App data usage पर क्लिक करें।

3. पिछले महीने जैसे आप डेटा का उपयोग देखना चाहते हैं, उस समय का चयन करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।

4. डेटा-ड्रेनिंग ऐप्स को देखने के लिए पेज को नीचे स्क्रॉल करें

5. Disable background apps

अधिकांश नवीनतम एंड्रॉइड फोन पहले से ही बैकग्राउंड एप्स को आपके संसाधनों को नष्ट करने से रोकने के लिए अपडेट हैं लेकिन कुछ ऐप्स को अपनी कार्यक्षमता बनाए रखने के लिए background में रन करना पड़ सकता है। यदि आपके पास एक पुरानी डिवाइस है |

जो background प्रक्रियाओं को रोकने के लिए अनुकूलित नहीं है, तो Settings > Device Care > Memory पर जायें और फिर एक बटन देखें जो Clean Now कहे उसे छुएँ (बैकग्राउंड एप्स को रोककर मेमोरी फ्री करें)। कभी-कभी एक विशेष ऐप परेशान हो सकता है।

या पृष्ठभूमि की प्रक्रियाओं को अपडेट करने के आपके फ़ोन के बहुत प्रयास के बावजूद, यह आपकी बैटरी को खत्म कर सकता है। यहाँ समस्या वाले ऐप पर कैसे लगाम लगाई जाए |

1. सेटिंग्स खोलकर ऐप्स और नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।

2. अपने सभी ऐप्स की सूची को देखने के लिए see all पर क्लिक करें।

3. समस्या वाले एप्लिकेशन को चुने। यदि आपको उस आप की जरुरत नहीं है तो आप force stop पर क्लिक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि जब आप अपना फ़ोन फिर से शुरू करेंगे तो यह फिर से खुल जाएगा। बैकग्राउंड में ऐप को चलाने की क्षमता को हटाने के लिए, Background restriction पर क्लिक करें।

4. यहां आप ऐप को बैकग्राउंड में चलने से पूरी तरह से रोक सकते हैं। लेकिन अगर यह ऐप आपको सूचनाएं भेजता है, तो इसकी background क्षमता को रोक दिया जायेगा तो यह ठीक से काम नहीं करेगा। यदि आप इसे किसी भी तरह से बंद करना चाहते हैं, तो Tap Restrict पर क्लिक करें।

5. इस प्रक्रिया को किसी अन्य ऐप के लिए दोहराएं जिसे आप background में चलने से रोकना चाहते हैं।

How to increase internet speed on android

6. Use Data Saver

आप मोबाइल डेटा का उपयोग करते समय कितना डेटा ऐप को भेजते और प्राप्त करते हैं, इसे कम करने के लिए डेटा सेवर का उपयोग कर सकते हैं।

1. Settings > Network & internet पर जाएँ और डेटा सेवर पर क्लिक करें।

2. डेटा सेवर के लिए “on” स्विच को टॉगल करें।

उम्मीद है कि यह How to increase internet speed on android, How to increase mobile data speed आपको जरूर पसंद आएगा | Hope you like this How to increase internet speed on android, How to increase mobile data speed.

ऐसे ही Technology, technical Tips और Blogging tips and tricks से जुडी जानकारी पाने के लिए follow बटन पर क्लिक करके  “www.sursaritatechknow.com” को  जरूर follow करें |

और subscribe करें मेरे youtube चैनल sur sarita techknow-Youtube को |


Share: